![Reliance nears deal to buy Disney’s India business](https://poonamgoyal.in/wp-content/uploads/2023/10/www.poonamgoyal.in-3-300x157.jpg)
Reliance nears deal to buy Disney’s India business:
एक रिपोर्ट के अनुसार , Reliance Disney’s India के कारोबार को हासिल करने के लिए एक सौदे के करीब है, क्योंकि मुकेश अंबानी का तेल-से-दूरसंचार साम्राज्य डिजिटल और टेलीविजन संपत्तियों का विस्तार कर रहा है।
Disney’s अपने भारत के कारोबार का मूल्य लगभग 10 बिलियन डॉलर का है, जबकि रिलायंस की संपत्ति 7 बिलियन डॉलर से 8 बिलियन डॉलर के बीच है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक सौदे को अंतिम रूप दिया जा सकता है और अगले महीने की शुरुआत में इसकी घोषणा की जा सकती है।
Reliance Disney’s India के कारोबार को हासिल करने के लिए एक सौदे के करीब है
Reliance ने पहले एक बयान में कहा था कि कंपनी हमेशा अधिग्रहण के लिए संपत्तियों का मूल्यांकन करती रहती है।
2019 में, डिज़्नी ने 71.3 बिलियन डॉलर में 21वीं सेंचुरी फॉक्स की मनोरंजन संपत्ति का अधिग्रहण किया, यह कदम स्टार इंडिया के शामिल होने से काफी मजबूत हुआ।
यह सौदा डिज़्नी के वैश्विक स्ट्रीमिंग विस्तार का अभिन्न अंग था, जिससे उसे इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट मैचों के प्रसारण और स्ट्रीमिंग अधिकार, कई भाषा टीवी चैनल और एक बॉलीवुड फिल्म निर्माण कंपनी में रुचि मिली। अधिग्रहण के समय, स्टार के हॉटस्टार के पास लगभग 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे।
जबकि हॉटस्टार ने कई तिमाहियों तक भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग पर अपना दबदबा बनाए रखा, लेकिन तब से चीजें कम हो गई हैं क्योंकि लगभग 3 बिलियन डॉलर में आईपीएल क्रिकेट मैचों को स्ट्रीम करने के पांच साल के अधिकार हासिल करने के बाद रिलायंस समर्थित Viacom18 की लोकप्रियता बढ़ गई है। Disney’s ने समान पाँच-वर्षीय अधिकारों के लिए $3 बिलियन का भुगतान किया, लेकिन टीवी पर सामग्री प्रसारित करने के लिए |
Reliance ने पिछले साल JioCinema को बढ़ाने के लिए कई नेताओं और इंजीनियरिंग प्रतिभाओं को अपने साथ जोड़ा है, और HBO और NBC की प्रीमियम सामग्री के साथ ऑन-डिमांड स्ट्रीमिंग सेवा भी दी है।
डिज़्नी का हॉटस्टार, जिसने इस साल लगभग 20 मिलियन ग्राहक खो दिए हैं क्योंकि उपभोक्ता आईपीएल मैच देखने के लिए JioCinema पर आते हैं, वर्तमान में चल रहे क्रिकेट विश्व कप को मोबाइल दर्शकों के लिए बिना किसी लागत के स्ट्रीम कर रहा है, जिससे ग्राहकों को वापस मिलने की उम्मीद है।
इसने इस महीने की शुरुआत में JioCinema से ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग रिकॉर्ड पुनः प्राप्त किया, जब डिज्नी स्ट्रीमर ऐप ने एक क्रिकेट मैच में 35 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया। रविवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच के दौरान इसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया, जब एक साथ दर्शकों की संख्या बढ़कर 43 मिलियन हो गई
READ MORE:
Gaurav Taneja Income: YouTuber गौरव तनेजा कमाते हैं Air Asia के CEO से ज्यादा!
How to start a business with no money? बिना पैसे के 5 Best बिजनेस कैसे शुरू करें?